12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है | 12th Ki Marksheet Par Loan

आज के वर्तमान समय में लगभग बहुत सारे लोग 12th तक पढ़ाई कर लेते हैं और आगे भी पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं जिसकी वजह से उनके आगे की पढ़ाई रुक जाती है और आगे की पढ़ाई करने के लिए लोन लेना पड़ता है वे लोन तो ले लेते हैं लेकिन उनके लोन का इंटरेस्ट रेट ब्याज दर काफी ज्यादा होता है जिसके चलते उनकी पढ़ाई फिर से रुक जाती है और वह ब्याज चुकाने में ही रह जाते हैं। आपने अभी तक बहुत प्रकार की लोन के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की 12वीं कक्षा की मार्कशीट पर भी लोन ले सकते हैं 12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai यह सोच भी नही सकते हैं।

अपने बिल्कुल सही सुना 12वीं की मार्कशीट पर लोन चाहिए तो यह कुल संभव है बेरोजगारी बढ़ती हुई जनसंख्या में बिना लोन लिए गरीब बच्चों का पढ़ाई बिल्कुल भी संभव नहीं है अगर वह बच्चा अपनी हायर एजुकेशन लेना चाहता है तो उसके लिए उसको किसी भी अन्य प्रकार की लोन नहीं लेनी चाहिए बल्कि उसे 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? वह देख कर 12th Ki Marksheet Par Loan लेना चाहिए ताकि उसका ब्याज कम रहे और वह पढ़ाई के साथ-साथ व्यवसाय भी कर सके।

आपने यह तो जान लिया कि 12वीं की मार्कशीट पर लोन मिलता है लेकिन आपको लोन देने से पहले 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? और 12वीं की मार्कशीट के लोन पर इंटरेस्ट रेट क्या है। अगर यह सब चीज आप जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बिल्कुल सही होने वाला है क्योंकि आज की इस लेख में हम 12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai और Loan सभी संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? – 12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai

अगर आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे आसान तरीका से मिलने वाला Education Loan ही होता है जिसे आप अपने उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए लेते हैं लोन लेने के लिए आपके मन में सबसे पहले यह सवाल आता होगा कि 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? (12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai)

तो आपको बता दें कि अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद भारत में पढ़ने के लिए लोन लेते हैं तो आपको 10 लख रुपए तक की लोन मिल जाती है इसके अलावा अगर आप विदेश में जाकर पढ़ाई करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको 20 लख रुपए तक की लोन मिल जाती है। 12वीं की Marksheet पर Loan लेना चाहते हैं तो आपको आगे की पढ़ाई और कोर्स के अनुसार आपकी लोन की रकम तय की जाति है।

बता दे की आपको लोन की रकम बैंक कंपनी प्रोवाइड करेगी जिसमें आपको बैंक वाले आपकी कॉलेज की फीस हॉस्टल फीस बुक खरीदने की चार्ज और भी कई प्रकार के खर्चो का जनकारी लेगी इसके बाद ही आपकी एजुकेशन लोन पास करेगी उसके बाद ही 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? यह तय करेगी इसके बावजूद आपकी सिबिल स्कोर की भी जांच की जाएगी।

12वीं की मार्कशीट पर लोन कैसे मिलेगा (12th Ki Marksheet Par Loan Kaise Milta Hai)

अगर आप 12th Ki Marksheet Par Loan लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक में जाकर Education Loan के लिए बात करना होगा क्योंकि आज के समय में बहुत सारे ऐसे सरकारी और प्राइवेट बैंक है जो 12th Ki Marksheet Par Education Loan देते हैं।

जो बैंक एजुकेशन लोन देते हैं उनकी लिस्ट नीचे दी गई है जिसे आप देख सकते हैं Bank Loan की सुविधा उपलब्ध कराने से पहले आपकी फाइनेंशियल स्टेटस देखते हैं इसके बाद ही आपका लोन का अमाउंट तय करती है।

अगर आपका सिविल स्कोर और फाइनेंशियल स्टेटस अच्छा पाया जाता है तो आपको 12th Ki Marksheet Par Loan Milta Hai जिसमें आपका 12वीं की मार्कशीट और कुछ आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ मांगता है इसके बाद लोन एप्लीकेशन को बाहर जमा कर देता है और लोन Approved होने के बाद आपके दिए हुए बैंक खाता में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं।

12वीं की मार्कशीट के लोन पर इंटरेस्ट रेट?

अगर आप 12वीं की मार्कशीट पर लोन ले रहे हैं तो आपको बता दें कि एजुकेशन लोन की सामान्य इंटरेस्ट रेट 11% प्रतिवर्ष से शुरू होती है लेकिन अगर आप सरकारी बैंकों से एजुकेशन लोन लेते हैं तो वह आपको कम से कम 9% प्रतिवर्ष ब्याज के साथ मिल जाती है लेकिन अगर आप वही प्राइवेट बैंक से एजुकेशन लोन लेते हैं तो वह आपको 9% से लेकर 13% तक प्रतिवर्ष ब्याज ले सकती है।

12वीं की मार्कशीट पर लोन के लिए दस्तावेज?

आपको 12वीं की मार्कशीट पर लोन चाहिए तो 12वीं की मार्कशीट पर लोन के लिए दस्तावेज चाहिए जो बैंक वाले लोन एप्लीकेशन के साथ मांगते हैं अगर आपको बैंक स्टाफ के द्वारा मांगे गए डॉक्यूमेंट में से कोई भी डॉक्यूमेंट ना हो तो आपका लोन अप्रूव्ड नहीं होगा इसलिए आपको दिए हुए सभी डाक्यूमेंट्स को ध्यान में रखना है।

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Address Proof (Residential Certificate)
  • Identity proof
  • Parent’s income proof
  • Passport size Photo
  • Full Signature
  • Course fee details
  • 3 Month Bank statement
  • 10th Marksheet
  • 12th Passing Certificate
  • ITR with income computation

12वीं की मार्कशीट पर लोन के लिए योग्यता?

12वीं की मार्कशीट पर लोन लेते हैं तो उसके लिए निम्नलिखित योग्यता को पूरी करनी होगी इसके अलावे अगर आप 4 लाख रुपए से अधिक लोन लेते हैं तो उस बैंक कि Guaranter देनी होगी।

  • आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 12th कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आपका सिविल स्कोर 700 या 750 से अधिक होना चाहिए।
  • स्टूडेंट के पास Admission Proof होना चाहिए।
  • स्टूडेंट के पास Address Proof होना चाहिए।
  • स्टूडेंट के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।

इन सभी योग्यता के आलावा स्टूडेंट के माता-पिता का फाइनेंशियल स्टेटस और साथ में एक बैंक ग्रांटर होना चाहिए।

12वीं मार्कशीट पर कौन सा बैंक लोन देता है (List)

12वीं मार्कशीट पर कौन सा बैंक लोन देता है उसे बैंक का लिस्ट और इंटरेस्ट रेट नीचे दिया गया है जिसे आप देख सकते हैं।

बैंक का नाम ब्याज़ दर – प्रतिवर्ष
State Bank of India8.15% to 11.15% p.a.
Union Bank of India 8.15% p.a. to 12.55% p.a.
Punjab National Bank4% p.a. to 11.25% p.a.
Bank of Maharashtra9.45% p.a. to 11.30% p.a.
Axis Bank 13.70% p.a. to 15.20% p.a.
Bank of India 10.95% p.a. to 11.75% p.a.
IDFC FIRST Bank10% p.a. to 15% p.a.
HDFC 9.50% p.a.
Bank of Baroda 8.55% p.a. to 12.50% p.a.
ICICI Bank 9.50% p.a. to 14.75% p.a.
Canara Bank 8.60% p.a. to 11.35% p.a.
Indian Overseas Bank9.75% p.a. to 13.3% p.a.
Karnataka Bank10.02% p.a. to 12.92% p.a.
Kotak Mahindra Bank Up to 16% p.a.
IDBI Bank 8.50% p.a. to 11.10% p.a.
Tamilnad Mercantile Bank11.60% p.a. to 12.85% p.a.
Karur Vysya Bank9.99% p.a. to 13.98% p.a.
UCO Bank 9.7% p.a. to 13.10% p.a.
Federal Bank12.55% p.a.

FAQ: 12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai

12वीं की मार्कशीट पर कौन लोन प्रदान करता है?

– 12वीं की मार्कशीट पर सरकारी और प्राइवेट बैंक लोन देती है।

मार्कशीट पर लोन कौन सी बैंक दे रही है?

– एजुकेशन लोन मार्कशीट पर State Bank of India, Union Bank of India, Punjab National Bank, Bank of Maharashtra, Axis Bank, Bank of India, दे रही है।

मार्कशीट से कितना लोन मिल सकता है?

– मार्कसीट पर 1 लाख से लेकर 50 लाख से भी अधिक लोन मिल सकता है।

लोन लेने की उम्र कितनी होनी चाहिए?

– लोन लेने की उम्र कम से कम 18 और अधिक से अधिक 60 वर्ष होनी चाहिए।

एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है?

– एजुकेशन लोन न चुकाने पर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों आशा करता हूं आपको (12th Ki Marksheet Par Loan Kitna Milta Hai) 12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है? इसके बारे में अच्छे से जानकारी मिल गई होगी अगर यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आप हमें कमेंट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

1 thought on “12वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है | 12th Ki Marksheet Par Loan”

Leave a Comment